साइकिल पर तिरंगा बांध भारत भ्रमण पर निकले राजस्थान के मुरलीधर

0
469

मथुरा। राजस्थान के जिला चूरू के मुरलीधर की देशभक्ति भी अजब निराली है। वो तिरंगा लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल से ही भारत भ्रमण पर निकल पड़े हैं। मुरलीधर मंगलवार को फरह क्षेत्र पहुंचे। यहां वह साइकिल पर बंधे तिरंगा और साइकिल की आकर्षक डिजाइन के चलते काफी देर तक लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहे।

मंगलवार को फरह में आए मुरलीधर ने बातचीत में बताया कि वह साइकिल से भारत भ्रमण पर निकले हुए हैं। उन्होंने अपनी यात्रा अपने गृह जनपद राजस्थान के चुरू से आरंभ की है। बताया कि देश के अमर शहीद भगत सिंह एवं चंद्रशेखर आजाद को आज के लोग भुला चुके हैं। सरकारों ने दोनों शहीदों को आज तक सम्मान नहीं दिया है। आज तक उन्हें शहीद का सम्मान नहीं मिला है। लोगों को शहीद भगत सिंह एवं चंद्रशेखर आजाद के प्रति जागरूक करने के लिए वह देश भ्रमण पर निकले हैं। वह चाहते हैं कि आज के समय के लोग भी उनकी वीरता के बारे में जान सकें।

बताया कि इसके साथ ही वह लोगों को स्वच्छता, महिला सम्मान एवं सशक्तिकरण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के प्रति भी जागरूक कर रहे हैं। ताकि लोग महिलाओं और बेटियों का सम्मान कर सकें। उन्हें पेट में ही न मारकर पढ़ाएं लिखाएं। ताकि बेटियां भी एक दिन उनका नाम रोशन कर सकें। अपने आसपास लोग सफाई रख सकें ताकि इस साफ सफाई के चलते बीमारियों से बच सकें। बताया कि देश के प्रत्येक राज्य साइकिल से ही जाएंगे। बातचीत के दौरान उनकी साइकिल की नई डिजाइन लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी रही।