मथुरा में 41 बूथों पर पड़ेंगे शिक्षक/स्नातक एमएलसी चुनाव के वोट, अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

0
66

मथुरा। आगरा खंड शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन 2020 में लगाये गये पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सालय के किसान भवन सभागार में शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए निष्पक्ष चुनाव कराने के दिशा निर्देश दिये गये। प्रशिक्षण में मत पेटिका को खोलना, उसे बंद करना तथा अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर कराने आदि के बारे में जानकारी दी गयी।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने प्रशिक्षण के दौरान सभी पीठासीन अधिकारियों को उनके दायित्वों के बारे में समझाते हुए निर्देश दिये कि वह मतदान से आधे घंटे पूर्व संबंधित दलों के अभिकर्ताओं को मतपेटिका को खोलकर दिखाएं तथा हस्ताक्षर के पश्चात ठीक से सील करें। उन्हांेने सभी पीठासीन अधिकारियों से कहा कि अगले प्रशिक्षण से पूर्व पीठासीन अधिकारी की डायरी का भलिभांति अवलोकन कर लें। जिससे चुनाव के समय किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

डीएम मिश्र ने सेक्टर मजिस्टेªटों से भी अपने-अपने बूथों की तैयारियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। बताया कि जनपद में 41 बूथ बनाये गये हैं। सभी बूथों पर कोविड-19 हेल्प डेस्क का निर्माण किया गया है। इसमें थर्मल स्कैनिंग से लेकर हैंड सेनेटाइजर, ग्लब्स आदि की व्यवस्था की जायेगी। प्रत्येक बूथ पर 3 लाइन बनायी जाएंगी। जो महिला, पुरूष एवं दिव्यांगजनों की होंगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी वोटर का तापमान 100 से अधिक हो तो उसे अलग कमरे में रोक दिया जायेगा तथा शाम 4 से 5 बजे के बीच टेम्प्रेचर नाॅर्मल होने एवं कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए उनको मताधिकार का प्रयोग करने दिया जायेगा। कहा कि प्रत्येक चुनाव की संवेदनशीलता बराबर होती है। अतः सभी अधिकारी अपनी पूर्ण जिम्मेदारियों का पालन करें। चुनाव में लगे अधिकारियों की व्यवस्था कराने हेतु खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दे दिये गये हैं। कहा कि सभी उपस्थित अधिकारी अपने कर्तव्य एवं दायित्वों को भलिभांति समझ लें, क्योंकि कर्तव्य एवं दायित्वों की जानकारी से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है।

शिक्षक/स्नातक एमएलसी चुनाव के प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित मतदान एवं पीठासीन अधिकारी।

मुख्य विकास अधिकारी डाॅ. नितिन गौड़ ने बताया कि सभी मतदाता एवं मतदान अधिकारी मास्क एवं ग्लब्स का उपयोग करेंगे। प्रत्येक दशा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। कहा कि मतदान के लिए लगाये जाने वाली तीनों लाइनों हेतु दो गज की दूरी पर गोले खिंचे जायेंगे। मतदाता उन्हीं गोलों में खड़े होंगे। उन्होंने मतदान से एक दिन पूर्व सभी मतदेय स्थलों का सेनेटाइज कराए जाने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में मतपेटी खोलकर, ग्रीन पेपर एवं एडरेस टैग के बारे में पूर्णरूप से जानकारी दी गयी और मतपेटी को सील करके दिखाया गया।

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. राजीव गुप्ता एवं सर्विलांस अधिकारी डाॅ. मुनीष सिंह पौरूष ने कोविड-19 के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश कुमार, सचिव एमवीडीए ईश्वर चंद, एसडीएम सदर क्रांति शेखर सिंह, एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव, एसडीएम छाता हनुमान प्रसाद मौर्य, एसडीएम महावन कृष्णानंद तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।