लुप्त होती ब्रजभाषा को सहेजेगी ब्रजभाषी फिल्मः पदम सिंह पारस

0
724

मथुरा। ब्रज में लुप्त हो रही ब्रज भाषा और ब्रज की धरोहरों को सहेजने के लिए विख्यात फिल्म निर्देशक निर्माता ब्रज पर आधारित फिल्म बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म में जहां दर्शकों को ब्रज की ऐतिहासिक धरोहरों से अवगत कराया जाएगा। वहीं फिल्म में ब्रज भाषा होने के चलते ब्रजवासियों को फिल्म में अपनेपन की अनुभूति होगी। फिल्म के फिलहाल दो गीत भी लिखे जा चुके हैं। हालांकि अभी फिल्म के कलाकारों का एवं शूटिंग स्थलों का चयन किया जाना शेष है।


जनपद के कस्बा मांट के गांव छाहरी निवासी पदम सिंह पारस इन दिनों में मुंबई-दिल्ली में फिल्म निर्देशक एवं निर्माता हैं। उन्होंने अपना फिल्म कैरियर वर्ष 1984 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट मात्र 6 वर्ष की आयु में शुरू किया था। इस फिल्म का नाम बृज सुंदरी था। मथुरा स्थित सारथी परिवार के कार्यालय पर आए निर्माता निर्देशक पदम सिंह अब तक लगभग करीब 15 फिल्म एवं लगभग 25 धारावाहिकों में अभिनय कर चुके हैं। वर्ष 1996 में इन्होंने निर्माता निर्देशक बनने की राह पर चलने का निर्णय लिया। इन्होंने टेलीफिल्म, शाॅर्ट फिल्म एवं धारावाहिकों का निर्माण एवं निर्देशन किया है। वर्ष 2006 में इन्होंने पहली फिल्म ‘जब से हुआ है प्यार‘ का निर्माण किया। वर्ष 2012 में भोजपुरी भाषा की फिल्म ‘घर आजा परदेसी‘ के सह निर्माता रहे। वर्तमान में इनकी फिल्म ‘भयानक जंगल‘ की शूटिंग चल रही है। हालांकि कोविड-19 के कारण लगे लाॅकडाउन में यह शूटिंग फिलहाल बंद है। पदम सिंह पारस ने बताया कि भयानक जंगल फिल्म में टार्जन द वंडर में काम करने वाले हेमंत बिरजे, दबंग-3 में पुलिस वाले का रोल करने वाले दीपक भाटिया एवं यारियां फिल्म में अभिनय करने वाली कल्पना शाह अभिनय कर रहे हैं।
निर्माता निर्देशक पदम सिंह पारस शीघ्र ही ब्रज भाषा में एक फिल्म बनाने का प्रोजेक्ट आरंभ करने वाले हैं। कहा कि ब्रज की कृष्णकालीन सहित अन्य ऐतिहासिक धरोहर लुप्त होने के कगार पर हैं। इन धरोहरों की जानकारी का अभाव होने के चलते नव युवकों में इनके प्रति कोई रूचि नहीं है। साथ ही ब्रज भाषा के प्रति भी युवाओं में अरूचि उत्पन्न हो रही है। युवा ब्रज भाषा बोलने में हीन भावना महसूस करते हैं। इसके चलते ही उनके मन में ब्रज भाषा और धरोहरों पर फिल्म बनाने की चाहत उत्पन्न हुई है। इस फिल्म के लिए दो गीत लिखे जा चुके हैं। शीघ्र ही फिल्म के लिए कास्टिंग एवं शूटिंग स्थलों का चयन किया जाएगा।

निर्माता निर्देशक पदम सिंह पारस को छवि चित्र प्रदान कर सम्मानित करते हुए सारथी परिवार के सचिव मफतलाल अग्रवाल।

पदम सिंह पारस ने बताया कि वह पूर्व में शिव महिमा एलबम के जरिए मथुरा के पांच कलाकारों को लांच कर चुके हैं। इस एलबम को काफी लोकप्रियता मिली थी। इसके साथ ही आगामी प्रोजेक्ट पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि वह ब्रज चैरासी कोस परिक्रमा की महत्ता और आस्था को ध्यान में रखते हुए वेब सीरिज भी बनाएंगे। जिसका नाम ब्रज दर्शन होगा। इसके लिए भी कलाकारों का चयन होना बाकी है। उन्होंने सभी ब्रजवासियों को ब्रज भाषा के प्रति सम्मान रखने का संदेश दिया। इस दौरान सारथी संस्था के कार्यालय पर सारथी परिवार के सचिव मफतलाल अग्रवाल द्वारा निर्माता निर्देशक पदम सिंह पारस को हास्य कवि सबरस मुरसानी के साथ श्रीकृष्ण-राधा का छविचित्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।