वीकेंड लाॅकडाउन हुआ खत्म, शनिवार को खुलेंगे बाजार, रविवार को बंद

0
586

लखनऊ। उप्र की योगी सरकार ने मंगलवार को कोविड-19 के अनलाॅक-4 की समीक्षा करते हुए शनिवार के लाॅकडाउन को समाप्त करने की घोषणा कर दी। अब सिर्फ रविवार को ही प्रदेश में लाॅकडाउन रहेगा। इसके साथ ही अब दुकानों के खुलने और बंद होने के समय को भी बढ़ा दिया गया है। अब दुकानें रात्रि में 9 बजे तक खुली रहेंगी। मंगलवार को लखनऊ में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक के बाद सीएम योगी द्वारा यह निर्णय लिया गया।
केंद्र सरकार द्वारा अनलाॅक-4 की घोषणा के बाद सरकार द्वारा वीकेंड लाॅकडाउन समाप्त करते हुए सिर्फ रविवार को ही लाॅकडाउन रखने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय के बाद अब सप्ताह में 6 दिन बाजार खुले रहेंगे। लोगांे को अब शनिवार को भी बाहर घूमने की छूट मिल सकेगी। अब तक लोग सिर्फ 5 दिन ही बाहर घूम पा रहे थे। साथ ही 5 दिन ही बाजार खुल रहे थे। रविवार को बाजारबंदी होने के चलते बाहर निकलने की छूट नहीं मिल सकेगी। सीएम योगी ने इस व्यवस्था को सुचारू करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। अनलाॅक-4 में 21 सितंबर के बाद प्रदेश में सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 से अधिक व्यक्तियों की सहभागिता पर भी इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही राज्य में आॅनलाइन एजुकेशन देने के लिए शिक्षकों को स्कूल बुलाए जाने के लिए भी नियम बनाए गए हैं। हालांकि प्रदेश के बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में जुलाई माह से ही अधिकारियों द्वारा शिक्षकों को स्कूल बुलाया जा रहा था। जबकि केंद्र द्वारा अनलाॅक-4 में दिए गए प्रावधान में अभी भी सिर्फ 50 प्रतिशत ही शिक्षकों को बुलाने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश के बाद शिक्षकों में काफी रोष भी देखा जा रहा है क्योंकि प्रदेश में कई शिक्षक विद्यालय खुलने के बाद
कोरोना के शिकार हुए और उनकी दुखद मृत्यु भी हो गई। शिक्षक संघों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि जुलाई एवं अगस्त माह में सभी शिक्षकों को विद्यालयों में बुलाने के जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही की जाए। साथ ही अब सरकार 50 प्रतिशत शिक्षकों को ही स्कूलों में बुलाने के लिए आदेश जारी करे।