मन्दिर-मजार विवाद गर्माया : हिन्दूवादी नेता सहित 3 हिरासत में

0
1520
गांव सहापुर में मजार निर्माण को लेकर पुलिस अधिकारियों से बहस करते हिन्दूवादी नेता

मथुरा। एक प्राचीन मन्दिर की जमीन पर कब्जा कर दूसरे समुदाय द्वारा कब्रिस्तान का निर्माण कराये जाने को लेकर मौके पर पहुंचे हिन्दू वाहनी के नेता सहित तीन लोगों को पुलिस प्रशासन द्वारा हिरासत में लेने पर हिन्दूवादी संगठनों में असन्तोष बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ राजनैतिक माहौल भी गर्म हो गया है।

उ.प्र. सरकार के दुग्ध विकास एवं मत्स्य पालन केबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण के छाता विधानसभा के कोसीकलां थाना क्षेत्र के शाहपुर गांव में प्राचीन बिहारी जी मन्दिर की जमीन पर एक समुदाय विशेष के लोगों द्वारा जबरन कब्जा किये जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। गांव के राम अवतार शर्मा सहित अन्य ग्रामीणों का कहना है कि गांव में 60 प्रतिशत से अधिक की आबादी एक समुदाय की है जिसका प्रधान बनने पर पहले बिहारी जी मन्दिर से सटी गौचर भूमि पर कब्रिस्तान का निर्माण करा दिया गया अब मन्दिर की भूमि पर भी कब्जा कर कब्रिस्तानों का निर्माण वोट बैंक की राजनीति के चलते पुलिस-प्रशासन के संरक्षण में करा दिया गया। जिसका विरोध करने पर उसे कई घण्टे तक हिरासत में रखा गया, जिसे बाद में हिन्दूवादी संगठनों के विरोध के चलते छोड़ दिया गया।

बताते हैं कि मन्दिर की जमीन पर स्थानीय मंत्री के संरक्षण में कब्रिस्तान बनाये जाने की गूंज हिन्दूवादी संगठनों के ग्रुपों में होने लगी तो हाथरस निवासी हिन्दू वाहिनी (भारत) से जुड़े मनमोहन शर्मा जो वर्तमान में दिल्ली में रहते हैं से मोबाइल फोन पर केबिनेट मंत्री चौ. लक्ष्मी नारायण से बातचीत की तो दोनों के मध्य जमकर नौंक-झौंक हुई जिसका आॅडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसी तरह अमित उपाधय नामक हिन्दूवादी कार्यकर्ता एवं मंत्री की बातचीत का आॅडियो भी चर्चा में आ गया। बताते हैं कि हिन्दूवादी नेता मनमोहन शर्मा अपने दो अन्य साथियों के साथ गांव साहपुर पहुंचे तो आसपास के हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में गांव पहुुंच गये। जिसकी सूचना दूसरे समुदाय के लोगों ने पुलिस-प्रशासन को दे दी। इससे पुलिस-प्रशासन में हड़कम्प मच गया।

हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं के एकत्रित होने की सूचना पर क्षेत्राधिकारी छाता जगदीश काली रमन, एसडीएम हनुमान प्रसाद, थाना प्रभारी आजाद पाल सिंह आदि बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गये। जहां हिन्दूवादी नेता मनमोहन शर्मा एवं पुलिस प्रशासन के मध्य कहासुनी हुई उसके बाद मनमोहन शर्मा निवासी दिल्ली, अनूप सिंह सन्दीप कुमार निवासी गण सदर बाजार पलवल को हिरासत में ले कर थाना लाया गया। इस सम्बन्ध में समाचार लिखे जाने तक पुलिस द्वारा रिपोर्ट दर्ज नहीं की जा सकी थी। थाना प्रभारी आजादपाल सिंह का कहना है कि जमीनी विवाद को लेकर तीन लोगों कि जमीनी विवाद को लेकर तीन लोगों को पूछताछ हेतेु हिरासत में लिया गया है,  जिनसे पूछताछ की जा रही है। जब कि दूसरी तरफ हिरासत में लिये मनमोहन शर्मा अपने आप को हिन्दू वाहनी (भारत) का दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष एवं अनूप सिंह, संदीप कुमार अपने को जिलाध्यक्ष बता रहे है।

ओम प्रकाश जादौन

उधर हिन्दू युवा वाहनी के जिला उपाध्यक्ष ओम प्रकाश जादौन ने बताया कि पूरे घटनाक्रम से हिन्दू वाहनी के प्रदेश पी.के. मल सहित अन्य संगठन पदाधिकारियों से अवगत करा दिया गया है। संगठन नेतृत्व के निर्णयानुसार आगे की रणनीति जय की जायेगी। उन्होंने कहा कि उनकी एसएसपी सहित अन्य अधिकारियों से वार्ता चल रही है। जिसमें तीनों कार्यकर्ताओं को छुड़ाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।

सुनें पूरा विवाद…