कोरोना महामारी में जनता के साथ खड़े हैं मथुरा के ये पार्षद

0
527

जगदीश वर्मा ‘समंदर’
मथुरा । कोरोना महामारी के चलते लाॅकडाउन में आम जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है । जागरूक लोग बीमारी से बचाव के लिये घरों में कैद हैं तो आधारभूत सेवाओं को सामान्य बनाये रखने के लिये कोरोना योद्धा अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं । इनके साथ ही कई समाजसेवी कार्यकर्ता और जनप्रतिनिधि भी आगे बढ़कर न सिर्फ लोगों के लिये इस बीमारी से बचाव के रास्ते बना रहे हैं बल्कि अपने क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिये दिनरात कार्य कर रहे हैं । मथुरा-वृन्दावन नगर निगम के ऐसे ही कुछ पार्षद इस आपदा के समय में सामाजिक कार्यकर्ताओं की टीम के साथ अपने वार्ड में प्रशंसनीय कार्य कर दूसरों के लिये नजीर पेश कर रहे हैं ।

द्वारकापुरी वार्ड नं0 45 के सभासद तिलकवीर सिंह लाॅकडाउन की शुरूआत से ही अपने वार्ड को लेकर सजग हैं । हाल ही में उन्होने अपनी टीम के सहयोग से वार्ड में प्रवेश करने वाले आम नागरिकों के लिये बीएसए काॅलेज के पास इनोवेटिव सैनेटाइजिंग गेट बनाया है । इसमें होकर गुजरने वाले वाहन और व्यक्तियों पर छोटे फुव्वारों के माध्यम सेनेटाईजर का छिड़काव होता है । इनके पाईप को पास में ही पानी के टैंकर से जोड़कर एक कार्यकर्ता की ड्यूटी लगायी गयी है । मथुरा में निजी खर्चें से यह पहला प्रयास है जो एक पार्षद की कर्तव्यनिष्ठा को प्रदर्शित करता है । इससे पहले तिलकवीर ने युद्धस्तर पर पूरे वार्ड में जेट मशीन से सेनेटाईजर छिड़काव एवं फौगिंग करवाकर काॅलोनीवासियों की वाहवाही लूट ली है। वे लोगों को कोरोना बचाव की जानकारी देने के साथ ही एक दूसरे की मदद के लिये भी प्रेरित कर रहे हैं । इनकी टीम द्वारा प्रतिदिन भोजन वितरण का कार्य भी किया जा रहा है ।

चंदन आहुजा सफाई कर्मियों के साथ

वार्ड 32 कृष्णानगर के चंदन आहूजा अपने क्षेत्र के लोगों की परेशानियों को दूर करने में सोशल मीडिया का भरपूर प्रयोग कर रहे हैं । ऐसे समय में जब कई जगह लोग जरूरी जानकारी और सहयोग के लिये अपने क्षेत्र के स्वनाम धन्य नेताओं को ढूंढ रहे हैं, चंदन आहूजा अपने वार्ड में किसी भी सहायता के लिये लोगों को अपने फोन नम्बर बाॅंट रहे हैं । लाॅकडाउन में चाहे रोजाना के नये प्रशासनिक नियम संदेश हों या फिर दैनिक मजदूरों के लिये सरकारी आर्थिक सहायता या राशन से सम्बंधित जानकारी, चंदन अपने फेसबुक के माध्यम से लोगों से सीधे सम्पर्क में रहकर मदद कर रहे हैं । अपने वार्ड में कोरोना योद्धा कर्मचारियों के साथ सैनेटाईजिंग कराते हुये चंदन कोरोना बचाव के तरीके गिनाते दिखते हैं । फिलहाल उनका लक्ष्य अपने क्षेत्र में अधिकतम लोगों के मोबायल में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने का है ।

कुसुमलता सिंह अपने वार्ड में फोगिंग करवाते हुये

महोली रोड के वार्ड 35 की पार्षद कुसुमलता सिंह अपने पति पूर्व सभासद राजीव कुमार के साथ अपने क्षेत्र में सक्रीय हैं । क्षेत्रीय दैनिक मजदूर परिवारों के मजदूर मानदेय फार्म भरवाने से लेकर राशन सामग्री वितरण के कार्य भी वे अपनी देखरेख में करवा रही हैं । वार्ड के क्वारंटीन परिवार की स्वास्थ्य जाँच, काॅलोनियों में सेनेटाईजर छिड़काव आदि कार्य तत्परता से हुये हैं । इस बीच वे अपने हाथों से खाना बनाकर आस-पास के जरूरतमंद परिवारों में वितरण भी कर आती हैं।

मीरा मित्तल

वार्ड 54 की पार्षद मीरा मित्तल क्षेत्र में निर्धन परिवारों के राशन कार्ड बनवाने का कार्य तेजी से कर रही हैं । वे मजदूर एवं जरूरतमंद परिवारों को सरकारी सहायता दिलवाने के लिये सक्रीय हैं । वार्ड 34 में क्षेत्रीय जनता ने त्वरित सफाई कार्यों एवं निर्धन परिवारों को राशन सामग्री वितरण के लिये  क्षेत्रीय सभासद चैधरी राजवीर सिंह एवं सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया है । वार्ड 68 के पार्षद वीकेश पाठक, वार्ड 40 के पार्षद श्याम सिंह के कार्यों से भी क्षेत्रीय लोग संतुष्ट दिखायी दिये ।

इनके साथ ही वृन्दावन के वार्ड 69 से युवा पार्षद मुन्ना लाल निषाद, वार्ड 56 के रसिक वल्लभ जनता के बीच जाकर कोरोना बचाव के कार्यों को अंजाम दे रहे हैं । दोनो ही युवा पार्षद जरूरतमंदों को राशन सहयोग के साथ सफाई व्यवस्था पर ध्यान केन्द्रित किये हुये हैं ।

गौरतलब है कि आम जनता के लिये स्थानीय निकाय के सभासद एवं पार्षद पहली राजनैतिक एंव प्रशासनिक सम्पर्क के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं । यह समय इस भूमिका में रहकर ही राष्ट्रसेवा का है । इसे ये सजग एवं सच्चे जनप्रतिनिधि खाली नही जाने देना चाहते ।