संस्कार भारती के झूलन महोत्सव में मल्हार पर झूमी महिलाएं

0
245

मथुरा। संस्कार भारती की नटराज समिति द्वारा गत दिवस गोविंद नगर स्थित सर्वेश्वरी सदन में सावन का झूलन महोत्सव मनाया गया। डॉ. अंजू शर्मा द्वारा ध्येय गीत से कार्यक्रम का प्रारम्भ किया गया। दीप प्रज्ज्वलन राजेश्वरी अग्रवाल, वंदना सक्सेना, ममता भरद्वाज ने संयुक्त रूप से किया। बड़ी संख्या में महिलाएं हरे रंग के पारंपरिक परिधानों में पहुंची। महिलाओं ने झूले पर झूलते हुए सावन के गीत गाए गए। गायिका डॉ. सीमा मोरवाल ने सावन की मल्हार का गायन आरंभ किया तो सभी महिलाएं नृत्य करने लगीं। नीलम खंडेलवाल, रेखा, दिव्या साहनी आदि ने ब्रज की मल्हार गाकर समां बांध दिया। कवियित्री रेनू उपाध्याय ने काव्यपाठ किया।

बाल कलाकार कनिष्का जैन ने लोकगीत पर नृत्य कर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। प्रिय्ांवदा, अयाति और ऋतु खंडेलवाल को भी उनकी नृत्य प्रस्तुति के लिए पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में संध्या खंडेलवाल और सपना खंडेलवाल ने सभी महिलाओं को कई खेलों का भी आनंद दिलाया और विजेताओं को पुरुस्कृत किया। तीज सुंदरी का पुरस्कार चांदनी को दिया गया। कार्यक्रम के लकी ड्रा में प्रीति अग्रवाल विजयी रही। संचालन शिवानी खंडेलवाल ने किया।
संस्था महामंत्री अनुपम गौतम ने हरियाली तीज के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि माता पार्वती के 108वे जन्म में शिव से मिलन के प्रतीकोत्सव के रूप में हरियाली तीज मनायी जाती है। भरत खंडेलवाल, राजकुमार खंडेलवाल, शशांक तिवारी, शैलेश खंडेलवाल आदि का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम में संतोष राजावत, प्रीती गुप्ता, प्रतिमा सिंह, दीपांजलि शर्मा, आभा द्विवेदी, दीप्ती अग्रवाल, शिल्पी अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।