योगीराजः अब भूमाफियाओं ने कब्जाई गोकुल के कालेज की जमीन!

0
427

मथुरा। जनपद के एडेड माध्यमिक विद्यालयों की बेशकीमती जमीनों पर भूमाफियाओं की निगाहें टिक गईं हैं। एक के बाद एक लगातार कालेजों की जमीनों पर कब्जे किए जा रहे हैं तो कहीं कब्जे के प्रयास किए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारियों की लापरवाह कार्यशैली भी इसके लिए जिम्मेदार है तो कालेज प्रबंधन भी दबंगों के आगे चुप्पी साधने को मजबूर हैं। अब एक ताजा मामला श्रीकृष्ण इंटर कालेज गोकुल की जमीन पर कब्जा करने का मामला सामने आया है। कालेज की जमीन पर बाउंड्रीवॉल खड़ी कर दी गई। काफी प्रयासों के बाद एसडीएम के निर्देश पर दीवार तोड़ने की कार्यवाही की गई। वहीं दबंग अभी भी कालेज स्टाफ और कालेज प्रबंधन को धमकियां दे रहे हैं।
गोकुल बैराज से महावन जाने वाले प्रमुख मार्ग पर स्थित श्रीकृष्ण इंटर कालेज गोकुल की स्वयं की काफी सारी जमीन है। इस जमीन पर खेती भी होती है। इस बेशकीमती जमीन पर विगत काफी समय से भूमाफियाओं की निगाहें टिकीं हुई थीं। इसी क्रम में कुछ लोगों ने 28/29 जून की रात्रि में कालेज के बराबर स्थित जमीन पर दीवार खड़ी कर दी। करीब 5-6 फीट ऊंची दीवार का निर्माण करा दिया गया। इसके बाद जमीन पर कब्जा करने वालां ने इस जमीन का 100 वर्ग गज का हिस्सा बेचने का सौदा भी कर दिया। खरीदार को यह जमीन पट्टे पर ली हुई बताई गई। भूमाफियाओं ने कालेज में पहुंचकर कालेज स्टाफ को दीवार लगाने की जानकारी देते हुए धमकी भी दी कि यदि इस दीवार को तोड़ने का प्रयास किया गया तो इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा। इसकी भनक किसी प्रकार कालेज प्रबंधक श्यामबाबू शर्मा को लगी तो उन्होंने जमीन पर हुए कब्जे को हटाने के प्रयास शुरु कर दिए।

तहसीलदार से लेकर एसडीएम से मुलाकात कर शिकायत की। कालेज के विद्यार्थियों और स्टाफ ने भी मार्ग जाम कर अपना विरोध जताया। आखिरकार गत दिवस प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में कालेज की जमीन पर लगाई गई दीवार को तोड़ दिया गया। प्रबंधन द्वारा थाना महावन में भूमाफियाओं के खिलाफ तहरीर दी गई है। अब भूमाफिया लगातार कालेज प्रबंधन से जुड़े लोगों पर पुलिस कार्यवाही रोकने के लिए दबाव बना रहे हैं। प्रबंधक श्यामबाबू शर्मा ने बताया कि कालेज की जमीन प्रमुख से लगी हुई है। इसके चलते दबंग प्रवृत्ति के भूमाफियाओं की काफी समय से इस जमीन पर निगाहें गढ़ी हुई थीं। उन्होंने मौका मिलते ही इस जमीन पर दीवार निर्माण करा लिया। प्रशासन के सहयोग से दीवार को तुड़वा दिया गया है। कब्जा करने वाले लोगों के खिलाफ तहरीर दी गई है।
बता दें कि इससे पहले ब्लैक स्टोन गर्ल्स इंटर कालेज की जमीन पर भी भूमाफियाओं द्वारा कब्जा किया जा चुका है। इस प्रकरण में काफी प्रयास के बाद भी भूमाफियाओं का कब्जा अभी तक बरकरार है। यह लगभग 6000 वर्ग गज जमीन पर दीवार निर्माण कराने के बाद अंदर ऑफिस बनाने के लिए एक कमरे का भी निर्माण करा लिया गया है। हालांकि फिलहाल यहां काम बंद है लेकिन भूमाफियाओं की योजना यहां प्लाटिंग कर प्लाट बेचने की है। यह काफी बेशकीमती जमीन है।