नवागत एसएसपी शलभ माथुर की पत्नी पुष्पांजलि भी हैं आईपीएस ऑफिसर

0
1230

मथुरा। गोरखपुर की 24वीं बटालियन के सेनानायक से मथुरा के एसएसपी बनाए गए शलभ माथुर को तेज तर्रार अधिकारी माना जाता है। शलभ माथुर 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इनकी पत्नी पुष्पांजलि माथुर भी आईपीएस हैं और 2006 बैच की ही आईपीएस हैं। फिलहाल पुष्पांजलि माथुर एसपी रेलवे गोरखपुर हैं। संभावना जताई जा रही है कि शीघ्र ही उनकी पोस्टिंग भी आगरा अथवा किसी अन्य पड़ोसी जनपद में हो सकती है।


प्रदेश सरकार ने गत दिवस देर रात्रि 25 आईपीएस के स्थानांतरण की सूची जारी कर दी थी। इसमें मथुरा के एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज को एसएसपी एसटीएफ लखनऊ के पद पर ट्रांसफर किया गया है। वहीं उनके स्थान पर 24वीं बटालियन गोरखपुर के सेनानायक शलभ माथुर को मथुरा का एसएसपी बनाया गया है। शलभ माथुर 2006 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं। इन्हें काफी तेज तर्रार अधिकारी माना जाता है। कहते हैं कि यह किसी भी प्रकार के राजनीतिक दबाव में आकर काम नहीं करते। यही कारण है कि इनका स्थानांतरण समय-समय पर होता रहता है। यह गोरखपुर में 24वीं बटालियन के सेनानायक से पहले गोरखपुर के ही एसएसपी भी रहे।

इससे पहले वर्ष 2013 में भी यह गोरखपुर के एसएसपी रह चुके हैं। साथ ही यह कानपुर, इलाहाबाद जैसे बड़े शहरों में भी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद को संभाल चुके हैं और अपनी कार्यशैली के लिए काफी चर्चित रहे हैं। इनकी पत्नी पुष्पांजलि माथुर 2006 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। फिलहाल वह एसपी रेलवे गोरखपुर हैं। पुष्पांजलि माथुर उस समय अचानक चर्चा में आ गई थीं। जब वर्ष 2018 में उन्नाव कांड हुआ था। गौरतलब है कि वर्ष 2018 में उन्नाव में एक लड़की के साथ गैंग रेप हुआ था और उसमें भाजपा के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके गुर्गां पर इसका आरोप लगा था। आरोप के बाद भी गैंगरेप पीड़िता की एफआईआर दर्ज करने में ही पुलिस ने काफी हीला हवाली की थी। इसके बाद पुष्पांजलि माथुर के कार्यकाल में ही पीड़िता के लिए न्याय की आवाज उठा रहे उसके पिता की न्यायिक हिरासत में मौत हो गई थी। मौत का कारण उसके साथ बुरी तरह हुई मारपीट थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतक के शरीर की पसलियां सहित अन्य कई हड्डियां टूटी हुई आई थीं। इसके बाद जब यह कांड मीडिया में सुर्खियां में आया और सीबीआई जांच शुरु हुई। इसके बाद ही विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर कार्यवाही हो सकी। इससे पुष्पांजलि माथुर की कार्यशैली पर काफी सवाल उठे थे। हालांकि अब उनके पति शलभ माथुर के मथुरा एसएसपी बनाए जाने के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि अब पुष्पांजलि भी आसपास के अन्य जनपद में स्थानांतरित होकर चार्ज संभाल सकती हैं।
इससे पहले भी जब मथुरा में अनीता मेश्राम डीएम थीं तो उनके पति मुकेश मेश्राम आगरा के डीएम थे। इसी तरह जब मथुरा में नितिन तिवारी एसएसपी थे तो उनकी पत्नी दीपिका तिवारी आगरा में 15वीं बटालियन की कमांडेंट थीं।इसी तरह अन्य कई अधिकारी भी रहे हैं। जिनकी मथुरा में तैनाती के दौरान उनके पति अथवा पत्नी आसपास के जनपदों में तैनात रहे हैं।