मथुरा की छात्रा तनु जैसवाल को केंद्र सरकार ने दिया सम्मान

0
564
प्रतिभाशाली छात्रा तनु जैसवाल

मथुरा। मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है। पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। यह पंक्तियां आर्केडियन पब्लिक स्कूल की प्रतिभाशाली छात्रा तनु जैसवाल पर उस समय एकदम सटीक बैठीं। जब मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा तनु को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में विज्ञान भवन नई दिल्ली में ‘गुण गौरव सम्मान’ से पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। तनु जैसवाल ने इस सम्मान को पाकर न सिर्फ कालेज वरन् कस्बा बाजना के साथ जनपद को भी गौरवान्वित किया है।


बुधवार 22 मई को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में देश भर के सीबीएसई के कक्षा 12 के चुनिंदा 75 प्रतिभाशाली छात्रों को मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा “गुण गौरव सम्मान-2019“ के अंतर्गत काबीना मंत्री प्रकाश जावेड़कर द्वारा सम्मानित किया गया। समारोह में मथुरा से एकमात्र आर्केडियन पब्लिक स्कूल, बाजना की छात्रा कु. तनु जैसवाल का चयन हुआ। समारोह में मंत्री जावेड़कर द्वारा बच्ची के हाथों में माईक दे काफी देर तक वार्ता की गई। वार्ता के दौरान उस समय दर्शक दीर्घा ताली और ठहाकों से गूंज उठा जब बच्ची से उसके भविष्य योजना के बारे में मंत्रीजी ने पूछा, जवाब बेहद मासूमियत भरा था। तनु ने कहा कि…
“मैं आईएएस बन कर आपके साथ सेक्रेटरी की तरह काम करना चाहती हूं“ मंत्रीजी प्रोटोकोल भूलकर खुल कर हंस पडे़।


उक्त कार्यक्रम के तीन वर्ग थे सामान्य, विशेष परिस्थिति और दिव्यांग। तनु का चयन विशेष परिस्थिति वाले छात्रों में हुआ। इसमें उसका स्थान देश भर में द्वितीय रहा। प्रथम स्थान दिल्ली के एक वेटर के पुत्र को मिला। यह विशिष्ट सरकारी कार्यक्रम सुबह 11.30 बजे के साथ प्रारंभ हुआ और शाम 3 बजे कार्यक्रम का समापन हुआ। आर्केडियन पब्लिक स्कूल की ओर से प्राचार्य एफआर खान सम्मानित अतिथि बतौर समारोह में उपस्थित रहे। तनु के पिता आर्केडियन में ही सामान्य-विज्ञान के शिक्षक हैं और केम्पस क्वार्टर में परिवार के साथ निवास करते हैं। इस उपलब्धि पर आर्केडियन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक संजय पाठक सहित समस्त विद्यालय परिवार और जनपद के शिक्षाविदों ने तुन जैसवाल को शुभकामनाएं देते हुए उसके उज्जवल भविष्य की कामना की है।