गलत रास्ते से भारत में घुसा पाकिस्तान से आया विमान, जयपुर में उतरवाया

0
187

नई दिल्ली। पाकिस्तानी वायु सीमा से भारतीय सीमा में गलत रास्ते से घुसे एक विमान को भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट विमानों ने जयपुर में उतरवाया। वायुसेना के एयर डिफेंस सिस्टम के रडार ने एंटोनोव एएन -12 भारी मालवाहक विमान को भारतीय सीमा में आने के साथ ही तुरंत डिटेक्ट कर लिया। जिसके बाद वायुसेना के पायलटों ने इस विमान को जयपुर हवाई अड्डे पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया। इस विमान के पायलटों से पूछताछ जारी है कि आखिर वह निर्धारित वायु मार्ग को छोड़कर गलत रास्ते में कैसे आ गए।


गौरतलब है कि यह विमान कच्छ के रण में स्थित एक एयर बेस के 70 किलोमीटर दूर से भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर गया। वायु सेना के सूत्रों के मुताबिक इस एयर बेस को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। वायु सेना के प्रवक्ता ग्रुप कैप्टन अनुपम बनर्जी ने बताया कि “दोपहर में जॉर्जिया के एन-12 एयरक्राफ्ट विमान को कराची से दिल्ली जाने की इजाजत दी गई थी। लेकिन उसने बीच में रास्ता बदल दिया और गलत रास्ते से उत्तरी गुजरात में भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर गया। इस विमान को भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम ने डिटेक्ट कर लिया और हमने विमान को लैंड कराने के लिए मजबूर कर दिया।“ अब वायुसेना यह पता लगाएगी कि इस मालवाहक विमान में क्या लदा हुआ है।
सूत्रों का कहना है कि जैसे ही रडार पर इस विमान के बारे में पता लगा, वैसे ही दो सुखोई-30 माक वन एयर डिफेंस फाइटर्स को तैनात कर दिया गया था। बताया गया कि शुरुआत में इस विमान की ओर से कोई जवाब नहीं मिला लेकिन बाद में यह एयरपोर्ट पर उतर गया।