झाड़ी वाले हनुमान का वार्षिकोत्सव 3 जून से, होंगे भव्य कार्यक्रम

0
1359

मथुरा। जनपद के प्रसिद्ध कस्बा नौहझील स्थित झाड़ी वाले हनुमान जी का वार्षिकोत्सव 3 जून से आरंभ हो रहा है। वार्षिकोत्सव में अभिषेक, कलश शोभायात्रा, श्रीराम महायज्ञ, यमुना महारानी का अभिषेक, छप्पनभोग, श्रीमद् भागवत कथा आदि कार्यक्रम आयोजित होंगे। वार्षिकोत्सव का समापन वैष्णव सेवा और भंडारा के साथ होगा। इस दौरान मंदिर के आसपास मेला जैसा नजारा होगा। वार्षिकोत्सव में जनपद के स्थानीय श्रद्धालुओं के साथ-साथ अन्य जनपदों से भी भक्तगण शिरकत करेंगे।


झाड़ी वाले हनुमान मंदिर का 11 दिवसीय वार्षिकोत्सव 3 जून से आरंभ होकर 12 जून तक आयोजित किया जाएगा। 3 जून सोमवार को सुबह हनुमानजी का अभिषेक होगा। 4 जून मंगलवार को नगर में कलश शोभायात्रा निकलेगी। श्रीराम महायज्ञ प्रारंभ होगा। यमुना महारानी का अभिषेक किया जाएगा। 5 जून बुधवार से 11 जून तक दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक श्रीमद् भागवत कथा की अमृत वर्षा होगी। 12 जून को गंगा दशहरा पर यज्ञ की पूर्ण आहुति, भंडारा और वैष्णव सेवा और विदाई समारोह का आयोजन होगा। वार्षिकोत्सव के दौरान प्रतिदिन प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक अवधबिहारी दास महाराज एवं संत मंडली के मधुर स्वरों में सुंदर कांड का गायन होगा।

भागवताचार्य इंद्रेश उपाध्याय महाराज श्रीमद् भागवत कथा का संगीत की मधुर ध्वनि पर प्रतिदिन रात्रि 8 बजे से 12 बजे तक वाचन करेंगे। वार्षिकोत्सव के दौरान विशेष उत्सव के रुप में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, गोवर्धन पूजा और छप्पन भोग का भी आयोजन होगा। 11दिवसीय वार्षिकोत्सव के दौरान मंदिर स्थल पर मेला जैसा नजारा रहेगा। बच्चों के लिए झूला, चखरी, खेल-खिलौने, चाट-पकौड़ी, आईसक्रीम आदि की स्टॉल लगेंगी। झाड़ी वाले हनुमान मंदिर के महंत राम रतन दास महाराज ने बताया कि बाहरी श्रद्धालुओं के लिए रुकने और खाने पीने की पूरी व्यवस्था मंदिर प्रबंधन की ओर से रहेगी। प्राईवेट बस यूनियन द्वारा नौहझील से मंदिर स्थित कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने के लिए निशुल्क वाहनों की व्यवस्था करती है।

विधायक पं. श्यामसुंदर शर्मा

कार्यक्रम के मुख्य सहयोगी एवं मांट क्षेत्र के विधायक पं. श्यामसुंदर शर्मा ने बताया कि इस बार का आयोजन बीते वर्षां के मुकाबले और अधिक भव्य होगा। श्री शर्मा ने सभी भक्तगणों से कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।