इंटर में अमन, हाईस्कूल में साहिल-अभिषेक टॉप, मथुरा में कुल 70.56 प्रतिशत परिणाम

0
486

मथुरा। माध्यमिक शिक्षा परिषद् प्रयागराज का हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम शनिवार की
दोपहर को सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने जारी कर दिया। मथुरा जनपद में इंटरमीडिएट में आदर्श कृषक इंटर कालेज कारब के छात्र अमन यादव 87.80 प्रतिशत और हाईस्कूल में संयुक्त रुप से कृष्णचंद्र गांधी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज माधव कुंज के छात्र साहिल शर्मा और सुभाष आदर्श इंटर कालेज मानागढ़ी के अभिषेक सिंह 92 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉपर रहे। जनपद का कुल परीक्षा परिणाम 70.56 प्रतिशत रहा।


मथुरा जनपद में वर्ष 2018-19 में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 84240 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जबकि इनमें हाईस्कूल में 36667 और इंटरमीडिएट में 34331 छात्र-छात्रा परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। इसके लिए मथुरा में 128 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। साथ ही 4800 कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षाओं में लगाई गई थी। शनिवार को बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होते ही परीक्षार्थियों ने अपने मोबाइल पर परिणाम देखना शुरु कर दिया। वहीं कालेज संचालकों और प्रधानाचार्यां में अपने कालेज के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम जानने की उत्सुकता रही। उन्होंने कम्प्यूटर और मोबाइल पर अपने विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम देखा। रिजल्ट देखने के बाद जहां अच्छे अंकों से पास हुए बच्चों में काफी खुशी और उत्साह देखा गया तो वहीं कम अंक पाने वाले और फेल होने वाले परीक्षार्थी काफी मायूस नजर आए। मथुरा की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की टॉप टेन की सूची पर नजर डालें तो इस बार लड़कों ने सूची में अपना स्थान बनाया है और लड़कियों को पीछे छोड़ दिया है। इंटरमीडिएट में सिर्फ 1 ही लड़की और हाईस्कूल की सूची में सिर्फ 3 लड़कियां शामिल हैं। इस बार सबसे खास बात यह रही कि शहर में स्थित कृष्णचंद्र गांधी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज माधवकुंज के छात्रों द्वारा टॉप टेन सूची में शामिल होना रहा। इस कालेज के 5 छात्रों ने हाईस्कूल और 3 परीक्षार्थियों ने इंटरमीडिएट की टॉप टेन में अपना स्थान हासिल किया। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर कालेज प्रबंधन और प्रधानाचार्य के साथ कालेज के अन्य छात्रों में भी खुशी का माहौल है। वहीं अच्छे अंकों से पास होने वाले परीक्षार्थियों के अभिभावक भी खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं।

जनपद में हाईस्कूल में टॉप टेन में प्रथम स्थान कृष्णचंद्र गांधी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज माधवकुंज के साहिल शर्मा और सुभाष आदर्श इंटर कालेज मानागढ़ी के अभिषेक सिंह 92 प्रतिशत अंक पाकर रहे। द्वितीय स्थान पर मोहित राजपूत, तृतीय राज शर्मा, चौथे स्थान पर पुष्पेंद्र कुमार, पांचवे स्थान पर भावना, छठें स्थान पर दुष्यंत कुमार और नंदन कौशिक, सातवें स्थान पर रनवीर, सुरेश, बॉबी और दिव्या चौधरी, आठवें स्थान पर उमेश चौधरी, नौवें स्थान पर आशीष कुमार और दसवें स्थान पर सौरभ और किरन चौधरी रहे।
वहीं इंटरमीडिएट टॉप टेन में आदर्श कृषक इंटर कालेज कारब के अमन यादव प्रथम, द्वितीय स्थान पर हर्षित कुमार,
तीसरे पर महेश कुमार अग्रवाल, चौथे पर नरेंद्र सिंह, पांचवे स्थान पर हरिओम सिंह चौहान, छठवें पर पार्थ अग्रवाल,
सातवें पर दीपक कुमार, आठवें पर पुनीत यादव, नौवें पर गीतादक्ष और दसवें स्थान पर अभिवन राजपूत रहे। जिला
विद्यालय निरीक्षक कृष्णपाल सिंह ने टॉप टेन में स्थान बनाने वाले और सभी उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को उनके उज्जवल
भविष्य की शुभकामनाएं दी हैं।