हिंसक घटनाओं के बीच संपन्न हुआ तीसरे चरण का चुनाव

0
236

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 117 सीटों पर 23 अपै्रल मंगलवार को मतदान संपन्न हो गया। तीसरे दौर का मतदान संपन्न होने के साथ ही लोकसभा की 303 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। मतदान के दौरान कई स्थानों पर हिंसक झड़पें भी हुई। पश्चिम बंगाल, केरल, उत्तर प्रदेश और जम्मू कश्मीर समेत कई हिस्सों में हिंसक घटनाएं हुई। इनमें करीब 140 लोगों की मौत होने की सूचना है। मुर्शिदाबाद में पोलिंग बूथ के समीप देशी दम से हमला किया गया। यहां कांग्रेस और टीएमसी समर्थक आमने-सामने आ गए थे। इस झड़प में एक वोटर की मौत हो गई। कांग्रेस उम्मीदवार के दावे के मुताबिक मरने वाला कांग्रेस का कार्यकता है। वहीं उत्तर मालदा में भाजपा कार्यालय पर हमला किया गया। तीसरे चरण के चुनाव में असम, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, केरल, गोवा, बिहार, ओडिशा, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, छत्तीगढ़, नगर हवेली, दमनदीव और उत्तर प्रदेश की सीटों पर मतदान हुआ। इनमें गुजरात में अमित शाह और केरल के वायनाड से राहुल गांधी की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो गई।

एक नजर में तीसरे चरण के चुनाव की झलकियां
– पीएम मोदी की मां हीराबेन मोदी ने अहमदाबाद के रायसन स्थित मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
– पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के बूथ पर अपना वोट डाला।
– भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने अहमदाबाद के शाहपुर हिंदी स्कूल मतदान केंद्र पर मतदान किया।
– सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला।
– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उनकी पत्नी सोनल शाह ने अहमदाबाद के नारनपुरा सब जोनल कार्यालय स्थित मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।- तीसरे चरण के चुनाव में पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 78.94 फीसदी और जम्मू कश्मीर में सबसे कम सिर्फ 12.46 प्रतिशत मतदान हुआ।
– केरल के वायनाड सीट जहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं पर 70 प्रतिशत मतदान।
– उत्तर मालदा में भाजपा कार्यालय पर हमला, टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप।
– विपक्ष के नेताओं ने ईवीएम पर उठाए सवाल, मुंबई में एनसीपी, सपा, बसपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की।
– केरल में अलग-अलग स्थानों पर हिंसक घटनाओं में 7 लोगों की मौत होने की सूचना है।