रक्तदान कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

0
353

मथुरा। रक्तदाता फ़ाउंडेशन एवं ब्रज सहयोग फ़ाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में शहीदों को समर्पित 15 वां रक्तदान शिविर सद्भावना ब्लड बैंक मथुरा में आयोजित किया गया। शिविर में आए लोगों को रक्तदान के महत्व और इसके प्रति फैली भ्रांतियां के बारे में अवगत कराया गया।


शिविर का शुभारम्भ डॉक्टर प्रदीप, डॉक्टर भूदेव एवं संजीव ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया। सर्वप्रथम आर्मी के सैनिक कपिल ने रक्तदान कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसमें महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इसमें महिलाओं में अनामिका गुप्ता, शिवानी चौधरी, सारिका सारस्वत, सोनम चौधरी ने रक्तदान कर समाज को जागरूक करते हुए कहा कि रक्तदान से शरीर पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को तीन महीने में एक बार रक्तदान करना चाहिए। एक व्यक्ति का दान किया गया रक्त चार व्यक्तियों की जान बचा सकता है। शिविर में 80 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया एवं शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। अमित गोयल एवं यतेंद्र ने बताया कि रक्तदाता फ़ाउंडेशन मथुरा में रक्त की कमी के लिए प्रयासरत है। इसीलए हर महीने में एक कैम्प और आन कॉल के माध्यम से रक्त की कमी को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा हैं।

मीडिया प्रभारी ने बताया कि खून का दान करना हमेशा से ही अच्छा माना गया है. इस दान से लोगों को जिंदगी बचती है. लेकिन आमतौर पर लोगों के दिमाग में गलत धारणा होती है कि रक्तदान से शरीर में बीमारी आती है. इससे शरीर कमज़ोर पड़ जाता है या फिर इससे एचआईवी होने का खतरा बना रहता है। जबकि ऐसा कुछ नहीं होता, रक्तदान से शरीर को नुकसान नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. और हां, खून का दान करने के ना सिर्फ शरीर को लाभ होते हैं बल्कि मानसिक संतुष्टि भी मिलती है, कि इस एक कदम से किसी की जान बच पाई। रक्तदान करने वालों में विशाल कश्यप, मनीष चौहान, राहुल, राजकुमार, अश्विनी एवं सचिन आदि थे। इस दौरान मोहित गुप्ता, गोपाल खंडेलवाल, शुभम अग्रवाल, सौरभ अरोरा, आशीष गोयल, अतुल चतुर्वेदी, गोविंद, प्रिंस एवं शुभम गोयल उपस्थित थे ।