किसान ने व्यापारी को ठगा, 25 हजार का जुर्माना

0
144

मथुरा। किसान द्वारा व्यापारी को तय शुदा किस्म के बदले घटिया आलू दिये जाने पर उपभोक्ता फोरम ने 25 हजार रुपये क्षतिपूर्ति एवं तीन हजार रूपये वाद व्यय के रूप में 30 दिन के अन्दर अदा करने के आदेश दिये हैं।

कस्बा नौहझील निवासी रघुनाथ प्रसाद अग्रवाल पुत्र भजनलाल ने कस्बे के ही किसान सुरेन्द्र सिंह पुत्र अमर सिंह कोली से 440 रुपये प्रतिबोटा की दर से 981 बोरा 4 लाख 31 हजार से अधिक की राशि देकर वर्ष 2015 में खरीदा था। जिन्हें खरीदने के बाद शीतल कोल्ड स्टोर बाघरी में रखवा दिया गया। जब कोल्ड स्टोर से आलू के कुछ बोरे निकाल कर मण्डी में बेचने के लिये ले जाया गया तो आलू घटिया स्तर का निकला। जिसकी शिकायत वादी ने सुरेन्द्र सिंह से की। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया। वादी ने जिला उपभोक्ता फोरम में परिवाद दर्ज कराया जिसमें सुरेन्द्र सिंह को फोरम द्वारा नोटिस भेजे। लेकिन प्रतिवादी पक्ष ने फोरम में अपना पक्ष रखने के लिये उपस्थित नहीं हुआ।

फोरम अध्यक्ष योगेन्द्र सिंह सदस्य सूफिया अशरफ ने एक पक्षीय सुनवाई करते हुए वादी द्वारा 1.40 लाख के दावे के विपरीत क्षतिपूर्ति के रूप में 25 हजार रुपये 30 दिन के अन्दर देने के आदेश किसान सुरेन्द्र सिंह को दिये हैं।