सज गई मथुरा, जन्मेंगे कन्हाई, लाखों श्रद्धालु आ रहे देने बधाई

0
308

मथुरा। धर्म नगरी मथुरा की पवित्र धरा पर एक बार फिर सोलह कलाओं से परिपूर्ण माखनचोर सुदर्शन चक्रधारी योगीराज श्रीकृष्ण जन्म लेंगे। लाखों देशी-विदेशी श्रद्धालुगण इस अद्भुत अलौकिक और अद्वितीय क्षण के गवाह बनेंगे। चहुंओर हर्षोल्लास छाएगा। सरकार इस खुशी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साझा करने के लिए मथुरा नगरी को शासन-प्रशासन द्वारा भव्य रुप से सजाया जा रहा है। समूचे शहर में 3 दिन तक भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जगह-जगह तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं। कलाकारों के माध्यम से भक्तगणों को आकर्षित करने की पूरी प्लानिंग की गई है। हजारों श्रद्धालु मथुरा में आ चुके हैं और जिले के विभिन्न मंदिरों में दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं।
मथुरा में 24 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इसे विश्व स्तर पर पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। शहर को पूरी तरह सजाया जा रहा है। जगह-जगह तोरण द्वार सजाए जा रहे हैं। सारा शहर विद्युत रोशनी से नहाएगा। इसके लिए विद्युत लाइटिंग की जा रही है। शहर में प्रवेश करने के सभी प्रवेश द्वारों को प्रमुख रुप से सजाया जा रहा है। गोवर्धन चैराहा, मंडी चैराहा, टाउनशिप तिराहा, गोकुल बैराज मोड़, कृष्णापुरी तिराहा, जयसिंहपुरा, मसानी तिराहा, गोकुल रेस्टोरेंट आदि पर भव्य सजावट की जा रही है। शहर के प्रत्येक चैराहा को तोरण, पताका और विद्युत झालरों से सजाया जा रहा है। रामलीला मैदान पर होने वाले प्रमुख कार्यक्रम के लिए महाविद्या कालोनी एवं गोविंद नगर आदि को आकर्षक रुप दिया जा रहा है। डिवाइडरों की रंगाई पुताई चल रही है। सड़कों के गड्ढे भरे जा रहे हैं। शहर में गंदगी को साफ करने के लिए सफाई कर्मचारी दिन रात एक कर सफाई में लगे हुए हैं।

श्रद्धालुओं को आकर्षित करेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को भव्य रुप देने और विश्व स्तर पर इसे पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस बार मथुरा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। शहर भर में करीब 250 स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण से परिचित कराया जाएगा। तीन दिवसीय यह कार्यक्रम 23, 24 और 25 अगस्त तक चलेंगे। इनमें देश विदेश के करीब 1000 कलाकार प्रतिभाग करेंगे। यह अपने आप में एक बड़ा आयोजन माना जा रहा है। इस कार्यक्रम को संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। 23 अगस्त को करीब 1000 कलाकारों द्वारा शोभायात्रा निकाली जाएगी। 24 अगस्त को सायं 3.30 बजे महाविद्या कालोनी स्थित रामलीला मैदान में प्रमुख कार्यक्रम दही हांडी आयोजित होगा। दही हांडी के लिए मुंबई की टोली को आमंत्रित किया गया है। इस दौरान स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित सांसद हेमामालिनी एवं प्रदेश के अन्य कैबिनेट मंत्री और विधायक भी उपस्थित रहेंगे। कृष्णावतार का भी प्रदर्शन होगा। वहीं 25 अगस्त को भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा भजनों की सुरमयी प्रस्तुति देंगे।

लगेंगे भंडारे और प्याऊ
शहर में समाजसेवी संस्थाओं और व्यापारी वर्ग सहित काफी संख्या में लोग व्यक्तिगत रुप से भी भंडारा और प्याऊ आदि लगाएंगे। इसके लिए आवश्यक शुल्क जमा करने के बाद प्रशासनिक अनुमति भी ले ली गई है। शहर में एक सैकड़ा से अधिक भंडारा लगेंगे। इस बार प्रशासन ने भंडारा शुल्क बढ़ाकर 5100 रुपए कर दिया था लेकिन बढ़ते विरोध को देखते हुए इसे फिर से 2500 रुपए ही कर दिया गया है। भंडारा लगाने के लिए संस्थाओं द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है।

चैकस रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में लाखों श्रद्धालु अजन्मे के जन्म के साक्षी बनने के लिए आएंगे। लाखों श्रद्धालुओं के आगमन को देखते हुए उनकी सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। हजारों पुलिस कर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है। यातायात व्यवस्था संभालने के लिए अलग टीमों का गठन किया गया है। बाहर से आने वाले वाहनों को शहर से बाहर ही रखने के लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं। बेरीकेडिंग लगाई गई हैं। पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। ताकि यातायात व्यवस्था सुचारु रुप से संचालित होती रहे।