कथित चिकित्सक से चेकिंग के नाम पर फर्जी पत्रकारों ने वसूले 3 हजार

0
490

मथुरा। उत्तर प्रदेश में एक तरफ फर्जी पत्रकार के खिलाफ धर पकड़ अभियान चलाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ मथुरा में चौथ वसूली का बड़े पैमाने पर कथित पत्रकारों द्वारा किया जा रहा है। इसमें गत दिवस कस्बा राया में एक चिकित्सक से अवैध क्लीनिक संचालन के नाम पर 3000 रुपए की अवैध वसूली करने का मामला सामने आया है।
प्रदेश के संभल जनपद में गत दिनों 2 कथित पत्रकारों मोहित शर्मा और निशांत कुमार को पुलिस ने न्यूज चैनल के फर्जी पहचान पत्रों के साथ पकड़ा था। दोनों युवकों ने स्वीकार किया था कि वह पत्रकारिता की आड़ में काफी समय से सरकारी विभागों के बाबुओं को अपना शिकार बनाते आ रहे थे। बीएसए कार्यालय और जिला अस्पताल बहजोई में वह लगातार राउंड लेते रहते थे। इस ठगी के चलते ही पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। इसके बाद दूसरा मामला चित्रकूट में सामने आया। यहां पुलिस ने ‘चर्चा आज की’ के पत्रकार लवलेश पांडेय को गिरफ्तार किया। इस पत्रकार के ऊपर चित्रकूट जनपद में लगभग एक दर्जन से अधिक आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। यह व्यक्ति पत्रकारिता की आड़ में अपराधों को अंजाम दे रहा था।
इसी तरह मथुरा के कस्बा राया में मांट रोड पर एक कथित चिकित्सक के क्लीनिक पर चेकिंग के लिए अपने को होम्योपैथी विभाग का चेकिंग अधिकारी बताते हुए एक युवक 3 कथित पत्रकारों के साथ पहुंचा। यहां डॉक्टर से आवश्यक दस्तावेज मांगे गए। इससे कथित चिकित्सक सकपका गया। इससे साथ में आए युवकों ने अपने को पत्रकार बताते हुए मामले को रफा दफा करने के लिए मोटी रकम की मांग की। इसमें कथित चिकित्सक द्वारा 3 हजार रुपए टीम को थमा दिए। इस पर टीम कागजात देखने की जगह रवाना हो गई। घटना के तूल पकड़ने पर वसूले गए रुपयों को वापस करने और घटना पर पर्दा डालने की बात चल रही हैं। इस संबंध में कथित चेकिंग अधिकारी ने विषबाण को बताया कि वह जिला होम्योपैथी अधिकारी के आदेश पर चेकिंग के लिए पहुंचे थे। उनके द्वारा किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं किया गया। जब इस संबंध में डीएचओ पीके यादव से बात हुई तो उन्होंने बताया कि आरोपी युवक को सुरीर में आयुष दूत के पद पर तैनात किया गया है। जिसे चेकिंग का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि चेकिंग के लिए डॉ. जेपी सिंह, डॉ. राकेश एवं एक फार्मासिस्ट को टीम में रखा गया है। कहा कि वसूली के मामले की शिकायत की जांच कराकर वह दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करेंगे।