घाटों-चौराहों के सौंदर्यीकरण मोह रहे श्रद्धालुओं का मन

0
296
विद्युत रोशनी में जगमगा रहा करौली घाट

मथुरा। प्रधानमंत्री की ‘हृदय योजना’ के अंतर्गत हो रहे मथुरा में कई स्थानों पर सौंदर्यीकरण एवं घाटों के जीर्णाद्धार के कार्य चल रहे हैं। इनमें से मथुरा के प्रवेश द्वार कृष्णापुरी चौराहा पर किया गया सौंदर्यीकरण और वृंदावन स्थित करौली घाट का जीर्णोद्धार इस समय लोगों का मन मोह रहा है। इन कार्यां का निरीक्षण करने आई भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय की अधिकारी ने इसकी मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
मथुरा के सिटी एंकर के रुप में द ब्रज फाउंडेशन के निर्देशन और नगर निगम की देखरेख में मथुरा में कई स्थानों पर केंद्र की ‘हृदय योजना’ के तहत सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार कार्य किए जा रहे हैं। इनमें वृंदावन के करौली धाट का जीर्णोद्धार प्रमुख है। यह अब तक उजाड़ और वीरान पड़ा हुआ था। कोई श्रद्धालु इस ओर का रुख नहीं करता था। लेकिन अब जीर्णोद्धार के बाद यहां की स्थिति एकदम बदली हुई नजर आ रही है। घाट अब रात में रंगीन रोशन से जगमग होकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। वहीं दूसरी ओर मथुरा के कृष्णापुरी चौराहा पर भी सौंदर्यीकरण किया गया है। यहां हुए निर्माण कार्य अलीगढ़ की ओर से आने वाले लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हुए उनका स्वागत कर रहे हैं। यहां भी निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। यहां छोटे-छोटे फव्वारे आकर्षण का केंद्र बनेंगे। इन कार्यां का निरीक्षण के लिए गत दिवस शहरी विकास मंत्रालय की अधिकारी नीता पहलयानी मथुरा पहुंची। उन्होंने घाटों के जीर्णोद्धार और उनके पीछे की गई चित्रकारी की खूब सराहना की। ‘हृदय योजना’ के अंतर्गत चल रहे कार्यों का सुश्री पहलयानी, आयुक्त, नगर निगम व द ब्रज फाउंडेशन, द्वारा संयुक्त निरीक्षण किया गया।

कृष्णापुरी चौराहा पर सौंदर्यीकरण

सुश्री पहलयानी ने शेष कार्यों को 15 जून 2019 तक पूरा करवाने के आदेश दिये। नगर निगम के आयुक्त ने बताया कि यह कार्य लगभग पूरा होने की स्थिति में है व शीघ्र ही घाटों का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं भारत सरकार के शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के कर कमलां से करवाया जाएगा। सिटी एंकर ब्रज फाउंडेशन द्वारा ‘हृदय योजना’ के अंतर्गत सलाहकार के रूप में कार्य किया जा रहा है। संस्था के अधिकारियों ने बताया कि सभी घाटां पर कलात्मक रोशनी की व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं। जिससे ये सभी घाट चमक उठेंगे।