सीबीएसई परिणामः श्रेया ने किया टॉप, देहात से भी निकली प्रतिभाएं

0
183

मथुरा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई बोर्ड का 12वीं की परीक्षा परिणाम गुरुवार को घोषित हो गया। मथुरा जनपद में रतनलाल फूलकटोरी देवी की छात्रा श्रेया ने 98.40 प्रतिशत अंक हासिल कर जनपद टॉप किया है। बेटी की इस सफलता पर विद्यालय परिवार के साथ श्रेया के परिवार में खुशी का माहौल है। वहीं जनपद में कई अन्य विद्यार्थियां ने भी 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
जनपद में सीबीएसई बोर्ड के लगभग 100 से अधिक विद्यालय संचालित हैं। इसकी 12वीं की परीक्षा का परिणाम गुरुवार 2 अपै्रल की दोपहर को जारी कर दिया गया। परिणाम घोषित होने की जानकारी मिलने के साथ ही परीक्षार्थियों ने मोबाइल और कम्प्यूटर पर रिजल्द देखना शुरु कर दिया। वहीं काफी सारे विद्यार्थी अपने-अपने विद्यालय भी पहुंचे थे ताकि वहां अच्छा परिणाम मिलने पर साथियों के साथ इस खुशी को साझा कर सकें। उम्मीद के मुताबिक अच्छे अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं के चेहरों पर मुस्कान दिखी। वहीं कम अंक लाने वाले परीक्षार्थी थोडे़ मायूस दिखे तो स्कूल में मौजूद शिक्षक-शिक्षिकाओं और अभिभावकों ने उन्हें निराश न होने की सलाह देते हुए आगे भविष्य में और अधिक मेहनत कर अच्छे अंक लाने के लिए समझाया। बीते काफी समय से टॉप टेन की सूची में लगातार अपनी जगह बना रहे रतनलाल फूलकटोरी देवी विद्यालय की छात्रा श्रेया ने इस बार भी कालेज को टॉप पर ही रखा। श्रेया ने 98.40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए जो कि जनपद में उसके टॉप पर रहने के लिए काफी रहे। इसी विद्यालय की छात्राओं के साथ, श्रीजी बाबा सरस्वती विद्या मंदिर, ज्ञानदीप शिक्षा भारती, सेंट डॉमिनिक्स स्कूल, अमरनाथ विद्याश्रम, आर्केडियन पब्लिक स्कूल बाजना, एसआरबीएस पब्लिक स्कूल नौहझील आदि स्कूलों का भी परीक्षा परिणाम काफी बेहतर रहा।
आर्केडियन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं में काफी अच्छे अंक प्राप्त कर क्षेत्र में अपने साथ विद्यालय का भी नाम रोशन किया। अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में अंकित कुमार, चेल्सी चौधरी, चित्रा, हरिकिशन, कन्हैया, कुलदीप चौधरी, ललित सिंह, मनीषा, प्रदीप सिंह, प्रवेश सिंह, शालिनी, तनु, वैष्णवी और विष्णु गोयल शामिल रहे। इन्होंने अपने विषयों में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। इनकी उपलब्धि पर विद्यालय प्रबंधक संजय पाठक सहित प्रधानाचार्य एवं समस्त स्टाफ ने उज्जवल भविष्य की कामना की है।
एसआरबीएस पब्लिक स्कूल का परीक्षा परिणाम भी उम्मीद से कहीं अधिक बेहतर रहा। उनके छात्र-छात्राओं ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर अंक प्राप्त कर अपने परिवार के साथ विद्यालय का भी गौरव बढ़ाया। इनमें अलका, चेतना अत्री, कृष्णकांत, चेतना, नेहा चौधरी, मोहन पांडेय, शुभम चौधरी, सुखदेव चौधरी, राधा चौधरी, दिनेश, मोहन, कैलाश चंद्र, नरेश, रंजना, रंजना कुमारी सहित अन्य परीक्षार्थी भी शामिल हैं। विद्यालय के प्रबंधक प्रताप सिंह एवं प्रधानाचार्य अनुभव लोधी सहित अन्य स्टाफ ने परीक्षार्थियों को उनके बेहतर परिणाम के लिए बधाई दी है।
ज्ञानदीप शिक्षा भारती का कक्षा 12 के विज्ञान और वाणिज्य दोनों ही वर्गों के सभी 58-58 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विज्ञान वर्ग में विकास कुमार ने 92.8, सुरभि अग्रवाल 92.6, कशिश अग्रवाल तथा नंदिनी अग्रवाल 90.8 प्रतिषत अंक प्राप्त किए हैं। वाणिज्य वर्ग में सौरभ शर्मा ने 92.8, राशि भाटिया ने 91.6 तथा सागर अग्रवाल ने 91.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। परिणाम घोषित होते ही छात्र-छात्राएं अपने अभिभावकों के साथ ज्ञानदीप पहुंचे। सभी उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं ने विद्यालय में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा को पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया और हर्षोन्नत हो प्रधानाचार्या रजनी नौटियाल, शैक्षिक निदेशक प्रीति भाटिया, जितेंद्र कुमार, संदीप कुलश्रेष्ठ, रोहित अग्रवाल, डा. नीरज अरोड़ा, सुनील शर्मा, धीरेंद्र सिंह, योगेंद्र त्यागी तथा एमके शारदा का आशीर्वाद प्राप्त किया। ज्ञानदीप के संस्थापक सचिव पùश्री मोहन स्वरूप भाटिया तथा प्रशासनिक अधिकारी आशीष भाटिया ने शिक्षकों को उनके परिश्रम एवं निष्ठा पर बधाई देते हुए निरंतर प्रगति-पथ पर बढ़ते रहने की कामना की।