नवरात्र पर देवी माँ आने से पहले देती हैं यह शुभ संकेत, बदल जायेगी किस्मत

0
81

नई दिल्ली। शास्त्रों के मुताबिक नवरात्र पर अगर व्यक्ति को सपने में कुछ खास संकेत मिलें तो समझ जाना चाहिए कि आप पर देवी मां की विशेष कृपा है और बहुत ही जल्द आपकी किस्मत बदलने वाली है। आपको वो हर चीज मिलेगी जिसकी आप ख्वाहिश रखते हैं।

शास्त्रों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को सपने मं सफेद या सुनहरे रंग का सांप दिखे तो इसे बहुत शुभ माना जाता है। क्योंकि सांप का कुंडली मारकर बैठना धन के देव कुबेर और देवी लक्ष्मी को दर्शाता है। अगर नवरात्र में आप अपने सपने में सांप को एक जगह बैठा हुआ देखते हैं तो इससे जल्द ही आपको धन लाभ होगा। साथ ही घर में सम्पन्नता आएगी।

नवरात्र के दौरान स्वप्न में नारियल, फूल और शंख देखना भी अच्छा माना जाता है। क्योंकि इन सभी चीजों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं कि नवरात्र के पावन मौके पर ऐसे सपने देखने से व्यक्ति को जीवन में तरक्की मिलती है। जिस तरह शंख की ध्वनि से पूरा महौल गूंज उठता है, वैसे ही देवी मां की कृपा से आपका भी नाम पूरे विश्व में ऐसे ही डंके की चोट पर लिया जाएगा। जबकि फूल देखने का मतलब है कि देवी मां ने आपको आशीर्वाद दिया हैं।

नवरात्र के दिनों में यदि आपको ख्वाब में गन्ने का खेत, गन्ना व गन्ना खाते हुए दिखे तो यह भी अच्छा संकेत समझा जाता है। इससे घर में बरक्कत होती है और सभी विलासिता की चीजें प्राप्त होती हैं। इससे घर में सुख-शांति का महौल रहता है। अगर नवरात्र पर स्वप्न में आपको सफेद गाय दिखे तो ये संकेत अत्यत्न शुभ होता है। इससे आपको करियर में उन्नति से लेकर पारिवारिक सुख सभी प्राप्त होगा। ये आपको सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा। इस सपने के दिखने का मतलब देवी मां पर आपकी कृपा को दर्शाता है।

यदि इस नवरात्रि आपको सपने में कोई श्रृंगार किए हुए महिला दिखे तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना जाता है। चूंकि देवी मां का भी नवरात्र में श्रृंगार किया जाता है। इसलिए सपने में दिखी वो महिला भी देवी का ही अंश मानी जाती है। देवी मां के ऐसे दर्शन देने से भक्त के हर कष्ट दूर हो जाते हैं और वह उन्नति के मार्ग पर बढ़ता है। नवरात्र के दिनों में यदि आपको सपने में दूध, दही व मक्खन से भरा पात्र दिखाई तो इसे शुभ संकेत माना जाता है। यह सम्पन्नता का प्रतीक होता है। इससे घर में कभी भी धन की कमी नही होती है। ये संकेत माता की आप असीम कृपा को भी दर्शाता है।

यदि आपको स्वप्न में कोई छोटी कन्या सिक्का दे तो इसे बहुत ही शुभ संकेत समझा जाता है। क्योंकि कन्या को साक्षात दुर्गा जी का रूप माना जाता है। सपने मिलने वाले इस संकेत से पता चलता है की देवी मां की आप पर विशेष कृपा है, उनके आशीर्वाद से आप जीवन में बहुत आगे बढ़ेंगे।