मुसलमानों की 4 शादियाँ करने पर हो पाबंदी, तभी होगी 3 तलाक की समस्या खत्म -शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती

0
817
जगदीश वर्मा ‘समन्दर’
वृन्दावन । चातुर्मास प्रवास के लिये वृन्दावन आये ज्योतिश-द्वारकाशारदा पीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज ने एक प्रेसवार्ता में कहा कि तीन तलाक पर केवल कानून बनाकर इस समस्या का पूर्ण समाधान नहीं किया जा सकता। मुसलमानों को चार बीबियाँ रखने का अधिकार दिया गया है इसलिये वे पत्नी का महत्व नहीं समझते । उन्हें भी हिंदुओं की तरह एक ही विवाह करने का अधिकार हो तो तीन तलाक की समस्या जड़ से दूर हो जायेगी।

योगी सरकार से थी बहुत आशायें, काशी में मंदिर तोड़े, इसलिये गिरा पुल

स्वामी स्वरूपानंद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार से बहुत आशायें थीं कि वे संतसमाज की आस्थाओं के अनुरूप कार्य करेंगे क्योंकि वे स्वंय इस समाज में रहे हैं। लेकिन काशी में प्राचीन देव विग्रह और मंदिर तोड़े जा रहे हैं । इससे संतो के साथ आमजन की भावनायें भी आहत हैं । ऐसे निर्णयों का ही परिणाम है कि काशी मे पुल गिर गया ।
देश में भीड़ के द्वारा बड़ती हिंसक घटनाओं पर उन्होने कहा कि शासक को ऐसी घटनाओं के प्रति सख्ती से काम लेना चाहिये । स्वामी अग्निवश को अधकचरा आर्यसमाजी बताते हुये उन्होने कहा कि कुछ लोग सनातन धर्म को बदनाम करने में लगे हैं ।

राहुल गाँधी के मोदी से गले मिलने पर की तारीफ, बोले सही कहा, मोदी नहीं उनकी नीतियों का विरोध

राहुल गाँधी की प्रशंषा करते हुये शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने कहा कि संसद में राहुल ने अच्छी बात कही कि वे मोदी के विरोध में नहीं बल्कि उनकी नीतियों के विरोध में खड़े हैं । इसलिये वे मोदी से गले मिलने के लिये गये । हालांकि राहुल गांधी के हिंदु होने पर सवाल उठाते हुये शंकराचार्य ने कहा कि केवल हिंदुस्तान में रहने से कोई हिंदु नहीं हो सकता । अगर मुसलमान खुद को हिंदु कहने लगे तो हिंदुओं की पहचान गिर जायेगी । वेद-शास्त्रों को मानने वाला ही हिंदु है। केन्द्र में बीजेपी के विकल्प के सवाल पर उन्होने कहा कि अगर लोग चाहेगें तो गठबंधन विकल्प बन सकता है ।

गौहत्या और धारा 370 पर पीछे हटी मोदी सरकार

शंकराचार्य ने कहा कि अपने वायदों को लेकर केन्द्र सरकार की नीयत ठीक नहीं है । अगर सरकार चाहे तो नोटबंदी की तर्ज पर एक ही झटके में देश में गौं माँस एक्सपोर्ट पर रोक लगाकर गौ हत्या को बंद कर सकती है। धारा 370 पर भी सरकार अपने वायदे से पीछे हट गयी है ।
अयोध्या में मंदिर निर्माण पर बोलते हुये शंकराचार्य ने कहा कि भाजपा झूठ बोलती है कि केन्द्र में उनकी सरकार है तो वह मंदिर बना सकती है । संविधान के अनुसार केन्द्र सरकार सैकुलर होती है वह किसी एक धर्म विशेष का पक्ष लेकर मंदिर, मस्जिद या चर्च, गुरूद्वारा नहीं बना सकती । लेकिन फिर भी भाजपा इसी चुनावी वायदे वोट बटोरती है । कहा कि संत समाज का विरोध शांत करने के लिये कुछ को राज्यमंत्री का दर्जा दिया जा रहा है ।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिष्यों ने जगद्गुरू शंकराचार्य का चरण पूजन कर आशीर्वाद लिया । वे 25 सितम्बर तक वृन्दावन प्रवास करगें । शिष्य परिकर के मंयक मिश्रा ने बताया कि काशी में शंकराचार्य प्रतिनिधि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती काशी विश्वनाथ कारीडोर के विरोध में मंदिर बचाओ आन्दोलन चला रहे हैं । वे भी चातुर्मास प्रवास के लिये 26 जुलाई को वृन्दावन पहुँच रहे हैं । ब्रहमचारी सुबोधानंद महाराज, ब्रह्मविद्यानंद, शारदानंद, मीडिया प्रभारी रामानंद महाराज, धारानंद आदि उपस्थित थे।