निकाय चुनाव: हजारों मतदाता होंगे वोट डालने से वंचित, रोष

0
11
मथुरा । निकाय चुनाव के द्वितीय चरण में 26 नवम्बर को जनपद में चुनाव होना है । शासन-प्रशासन की तैयारिृयों एवं प्रचार-प्रसार से उत्साहित मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये उत्सुक हैं लेकिन कई स्थानों पर मतदाता सूची में सैकड़ों की संख्या में नाम गायब हैं । कम समय में और अधूरी तैयारियों के साथ वार्ड परिसीमन एवं फायनल की गयी मथुरा-वृन्दावन नगर निगम की वोटर लिस्ट में लोगों के नाम कटने से इस सारी कवायद पर पानी फिरता नजर आ रहा है । नगर के कई स्थानों पर मतदाताओं की शिकायत है कि उनके नाम वोटर लिस्ट में नहीं हैं । महोली रोड के वार्ड 35 में दीप नगर, बल्देवपुरी, माधवपुरी, शक्ति नगर आदि कालोनियों में कई मतदाताओं को अपना नाम ढूंढे नहीं मिल रहा है । कृष्णविहार में 20 परिवारों के नाम गायब हैं ।
मतदाता सूची में गड़बड़ी में सबसे ज्यादा हालत खराब वार्ड 66 में हैं । अकेले न्यू शान्ति नगर कालोनी में ही लगभग 150 से ज्यादा मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में से काट दिये गये हैं । जबकि विधानसभा चुनावों में उन्होनें अपने मताधिका का प्रयोग किया है । वहीं देवनगर, गोपाल नगर, आर्दश नगर, टीचर्स कालोनी में भी प्रत्याशियों को अपने समर्थकों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं मिल रहे । यहाँ कई कालोनियों के मतदाताओं के नाम दूसरी कालोनियों में चढ़ा दिये गये हैं ।
नहीं डाल पायगें वोट, रोष- 
स्थानीय निवासियों को आरोप है कि ना तो वार्ड 66 की बीएलओ सुनीता मिश्रा ने ठीक से कार्य किया और ना ही प्रशासनिक स्तर पर निर्वाचन नामावलियों के प्रकाशन में सजगता बरती गयी । इसकी वजह से सैकड़ों की संख्या में लोग अपने मताधिकार से वंचित हो जायंगे । वहीं इस बारे में जब स्थानीय निवासियों में निर्वाचन कार्यालय में सम्पर्क किया गया तो जवाब मिला कि अगर वोटरलिस्ट में नाम नहीं है तो वोट नहीं डाल पायगें । बीएलओ ने इसे प्रशासन स्तर पर गलती बताकर पल्ला झााड़ लिया है । इससे लोगों में रोष है ।
निर्वाचन आयोग भेजेगें शिकायत-
स्थानीय स्तर पर उपेक्षापूर्ण जवाब एवं मताधिकार से वंचित मतदाताओं ने राज्य निर्वाचन आयोग को शिकायत भेजने का मन बनाया है । शुक्रवार को न्यू शान्ति नगर में लोगो ने अपने नम्बर और आधार कार्ड नम्बर के साथ लिस्ट तैयार की जिनका नाम वोटर लिस्ट में से काटा गया है ।  महावीर पाठक, टीकाराम बढ़ोनी, रमेश चन्द्र खण्डेलवाल, मुलायम सिंह, भगवत प्रसाद, शेरसिंह, अनिल खण्डेलवाल, दिनेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में मतदाताओं ने इसे गंभीर लापरवाही बताया ।
वोट कटने से बेखबर प्रत्याशी अब भी माँग रहे हैं वोट- 
चुनाव प्रचार में मगन प्रत्याशी इस सबसे बेखबर होकर इन्हीं कालोनियों में रोजाना वोट माॅंगने आ रहे हैं । शुक्रवार को भी वार्ड 66 में बड़ी पार्टियों के प्रत्याशियों ने रैली निकालकर अपना दम-खम दिखाया और पैर छूॅकर वोट माॅगें । कुछ मतदाताओं ने आशीर्वाद देकर वोटर लिस्ट में से नाम गायब होने की शिकायत की तो ढोल-नगाढ़ों की थाप में प्रत्याशी समर्थक अनसुनी कर चले गये। इस बेखबरी पर एक बुजुर्ग ने दबी जुबान में कहते दिखे कि भाड़ में जाओं, हमें का जब तुमही कू वोट ना चहियें तो । वहीं कुछ निर्दलीय प्रत्याशी जरूर अपने समर्थकों के नाम मतदाता सूचि में कटने से परेशान दिखायी दिये ।