ये हैं भारत के सबसे अमीर भिखारी, कमाते हैं लाखों

0
169

किसी बड़े आदमी ने कहा है कि पैसा आपके चारों ओर बिखरा हुआ है. बस कमी है तो उसे उठाने वालों की. इस पैसा उठाने की भाग-दौड़ में हममें में से कोई डॉक्टर बन रहा है तो कोई इंजीनियर क्योंकि कोई भी भिखारी बनकर नहीं रहना चाहता. पर कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने भिखारी बनकर भी वो सब हासिल किया है, जिसके लिए एक आम आदमी दिन-रात मेहनत करता रहता है. आज हम आपको ऐसे ही भिखारियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी कमाई देखकर आप भी सोच में पड़ जायेंगे.

एक रिपोर्ट में मुंबई के कुछ टॉप भिखारियों के बारे में बताया गया है जिनके पास आपकी सोच से भी ज्यादा पैसे हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इन भिखारियों के पास फ्लैट, घर समेत ढेर सारा पैसा है।

भरत जैन
भरत जैन का नाम देश के सबसे अमीर भिखारियों में शामिल है। भरत जैन 49 साल की उम्र का है और वह मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस में रहता है। एक अनुमान के मुताबिक भरत जैन की मासिक आय 75 हजार रुपए से ज्यादा है। इसके अलावा उसके पास परेल इलाके में दो फ्लैट्स हैं जिनकी कीमत 80 लाख रुपए से ज्यादा है साथ ही उसने एक जूस वेंडर को भी किराए पर जगह दी हुई है इससे उसे 10 से 20 हजार रुपए मासिक का किराया मिलता रहता है।

पप्पू भिखारी, पटना
करीब सवा करोड़ रुपए का मालिक पप्पू, पटना जंक्शन पर भीख मांगता है। पप्पू पांच बैंक अकाउंट मेंटेन करता है जिनमे लाखो रूपए जमा है।

मलाना खान उर्फ मास्सू
मलाना खान उर्फ मास्सू का धंधा मुंबई के लोखंडवाला में चलता है। यहां वो कई वर्षों से भीख मांगकर गुजारा कर रहे हैं। मलाना खान उर्फ मास्सू लोखंडवाला में तब तक रहते हैं जब तक रात का शोर-शराबा सन्नाटे में नहीं तब्दील हो जाता है। उनका फोकस ऐसे लोगों से भीख मांगने पर ज्यादा रहता है जो डिस्को या फिर पब में जाना पसंद करते हैं। मलाना खान उर्फ मास्सू रात भर में बड़े आराम से हजार रुपए से ज्यादा की कमाई कर लेते हैं। मलाना खान उर्फ मास्सू के पास अंधेरी वेस्ट में एक फ्लैट भी है।

लक्ष्मी दास
लक्ष्मी दास पिछले 44 साल से भीख मांग रही हैं। लक्ष्मी दास जब 16 साल की थीं वह तब से भीख मांग रही हैं। खबर के मुताबिक लक्ष्मीदास के पास 90 किलो से अधिक सिक्के हैं जिससे वह किसी भी बैंक में खाता खोल सकती हैं और साथ ही क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकती हैं।

कृष्ण कुमार गीते
कृष्ण कुमार गीते मुंबई के बेहद पॉश इलाके सीपी टैंक में रहते हैं। उनके पास मुंबई के नालासोपारा में प्रॉपर्टी है।

सरवतिया देवी
पटना की रहने वाली सरवतिया देवी अपने पति की मौत के बाद से पिछले 25 से भीख मांग रही हैं। सरवतिया देवी ने इतने सालों में एक बड़ी धनराशि जमा कर ली है और वह भीख मांगने के लिए ऐसी जगहों को चुनती हैं जहां श्रद्धालुओं का आना-जाना ज्यादा लगा रहता है। इसके लिए उन्हेनों तर्क दिया कि ऐसी जगहों पर उन्हें पुलिस परेशान नहीं करती है। उनके पास दो इंश्योरेंश पॉलिसी हैं जिसके लिए वह सालाना 36 हजार रुपए का प्रीमियम अदा करती हैं।

संभा जी काले
काले और उनके परिवार के चार अन्य सदस्य मुंबई के खार इलाके में भीख मांगते हैं। खबरों के मुताबिक संभा जी काले के ने भीख मांगने के अपने धंधे से काफी संपत्ति बना ली है। उनके पास मुंबई के विरार इलाके में एक फ्लैट है साथ ही उनके पास महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में भी जमीन है।